क्रेडिट कार्ड से अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें : credit card se account me paise kaise transfer kare 2022 - credit card to bank account money transfer

क्रेडिट कार्ड से अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें - credit card se account me paise kaise transfer kare 2022

क्रेडिट कार्ड से अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें
क्रेडिट कार्ड से अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें 


दोस्तो आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का पैसा कैसे अपने या फिर किसी और के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं मतलब क्रेडिट कार्ड से अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें । बहुत ही बढ़िया तरीका और सबसे आसान तरीका है सिर्फ दो मिनट के अंदर आप किसी भी बैंक अकाउंट में या फिर आप चाहें तो अपने ही किसी और बैंक अकाउंट में क्रेडिट कार्ड का पूरा पैसा या फिर जितना आपकी मर्जी हो उतना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। बड़ी आसानी से बहुत ही बेहतरीन तरीका है।

इसके बहुत सारे फायदे आपको पता होगा कि क्रेडिट कार्ड का पैसा जल्दी खर्च नहीं कर सकते। जैसे कुछ शॉपिंग करना है लेकिन बैंकअकाउंट में ट्रान्सफर नही हो पाते|  लेकिन इस ट्रिक की मदद से आप किसी और के बैंक में ट्रांसफर करके आसानी से उसे एटीएम के थ्रू निकाल के केस खर्च कर सकते हैं।

चलिए जान लेते हैं तो दोस्तो क्रेडिट कार्ड का पैसा अपने या फिर किसी और के बैंक में डालने के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम की जरुरत पड़ेगी और जितना पैसा आप भेजना चाहते है पैसे को अपने वॉलेट में आपको ऐड करना होगा में आपको पेटिएम के जरिए बताऊंगा कि कैसे आप क्रेडिट कार्ड का पैसा ट्रान्सफर कैसे कर सकते हैं। खुद के या किसी अपने और के बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं बड़ी आसानी से।

 

क्रेडिट कार्ड से पैसे बैंक अकाउंट में कैसे ट्रांसफर करे ( credit card se account me paise kaise transfer kare )

1.       सबसे पहले आपको Paytm app को ओपन करना है

2.      जैसे ही आप paytm में आएंगे आपको सबसे ऊपर “Paytm Wallet “ का आप्शन दिख जायगा

3.      आपको “paytm wallet “ के आप्शन पर क्लिक करना है

4.      अब आपके आपके सामने “Add Money to paytm wallet” का आप्शन आयगा

5.      जितना पैसा आप क्रेडिट कार्ड से बैंक में ट्रान्सफर करना है उतन आपको यहाँ ऐड कर लेना है

6.      और “Proceed to add” पर क्लिक करना है

7.      अब आपको उस क्रेडिट कार्ड का डिटेल डालना है जो पूछा जा रहा है जिससे आप पैसा बैंक में ट्रान्सफर करना चाहते है

8.      फिर otp आयगा उसे डालना है और आपका पैसा वॉलेट में ऐड हो जायगा

9.      इसके बाद आपको वापस paytm wallet में आना है

10.   सबसे ऊपर आपको “Transfer to Bank “ का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है

11.    अब आपके सामने “Send money from paytm wallet to bank” का आप्शन आयगा

12.   यहाँ paytm वॉलेट में आपने पैसा ऐड किया था उस Amount को डालना है

13.    और “proceed” पर क्लिक करना है

14.   अब आपको जिस भी बैंक में पैसे को ट्रान्सफर करना है उस बैंक का नाम चुनना है

15.   और अकाउंट नंबर , व्यक्ति का नाम जो है बैंक में और Ifsc Code डालना है

16.   और “Proceed” पर क्लिक कर देना है  

17.   Hurrey! आप क्रेडिट कार्ड से पैसे बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करना सीख गए


क्या क्रेडिट कार्ड से पैसा ट्रान्सफर करने में चार्ज लगता है ?

अगर आप डेबिट कार्ड के माध्यम से पैसे ऐड करते है paytm वॉलेट तो आपको कोई भी चार्ज नही लगता लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से वॉलेट में पैसे लोड (Add) करते हैं तो आपको 1 - 2.5% (inc. of GST) तक शुल्क (Charge) लिया जाता है। पहले की बात  करे तो कोई भी शुल्क नही लगता था लेकिन अब paytm ने शुल्क लेने शुरू कर दिया दिया है |

 

क्रेडिट कार्ड से पैसा ट्रान्सफर करने से पहले ध्यान देने वाली बाते

1.       सबसे आसान तरीका है लेकिन कई लिमिट्स और कंडीशन है

2.      paytm से पैसा ट्रान्सफर करने पर (1 – 2.5%) चार्ज भी कटता है

 

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड ?

डेबिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड है जो इसके धारक को अपने बैंक खाते से बिना शारीरिक रूप से निकाले पैसे निकालने की अनुमति देता है।

डेबिट कार्ड का उपयोग आमतौर पर एटीएम से नकदी निकालने, खुदरा विक्रेताओं और रेस्टोरेंट में वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करने और ऑनलाइन खरीदारी का उपयोग करने के लिए किया जाता है।

अमेरिका और कनाडा में डेबिट कार्ड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन अन्य देशों में इनका उपयोग वैकल्पिक भुगतान पद्धति के रूप में भी किया जा रहा है।

 

मैं क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करूं?

क्रेडिट कार्ड भुगतान का एक बहुत ही सामान्य रूप है। यह उपभोक्ता को कैश बैक और यात्रा बीमा जैसे विभिन्न लाभ प्रदान करता है। क्रेडिट कार्ड में कई तरह की लागतें भी होती हैं जिनका भुगतान या तो मासिक रूप से अग्रिम भुगतान करके या शेष राशि सीमा से अधिक होने पर एक ही बड़ा भुगतान करके किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड तीन प्रकार के होते हैं:

1) वीजा

2) मास्टरकार्ड

3) एमेक्स

 

मास्टरकार्ड और वीज़ा कार्ड में क्या अंतर है?

वीजा और मास्टरकार्ड दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड हैं। इन दोनों में अंतर यह है कि वीज़ा कार्ड का उपयोग दुनिया में कहीं भी किया जा सकता है, जबकि मास्टर कार्ड कार्ड का उपयोग केवल एक निश्चित देश में लेनदेन के लिए किया जा सकता है।

मास्टरकार्ड का उपयोग आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने के लिए किया जाता है और इससे आपके लिए विदेश में अपने कार्ड का उपयोग करना आसान हो सकता है। हालांकि, वीज़ा आपको अपने कार्ड से अधिक लेनदेन करने की अनुमति देता है |

 

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है?

क्रेडिट और डेबिट कार्ड दोनों प्रकार के भुगतान कार्ड हैं। उन्हें कभी-कभी एक दूसरे के स्थान पर उपयोग किया जाता है, लेकिन उनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर होते हैं।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है : क्रेडिट कार्ड क्रेडिट की एक परिक्रामी रेखा है जिसका उपयोग आप सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए कर सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा पर पैसे उधार ले सकते हैं, और शेष राशि का भुगतान प्रत्येक माह के अंत में किया जा सकता है।

डेबिट कार्ड क्या होता है : डेबिट कार्ड एक प्रकार का भुगतान कार्ड है जो आपको आवश्यकतानुसार अपने चेकिंग खाते से नकद निकालने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड के विपरीत, आप अपनी क्रेडिट लाइन से उधार लेने के बजाय डेबिट कार्ड के माध्यम से की गई खरीदारी के लिए किसी व्यापारी या बैंक को सीधे भुगतान करते हैं।

 

डेबिट कार्ड कैसे काम करता है ?

डेबिट कार्ड भुगतान का एक रूप है जो बैंक खाते से पैसे की जांच करके और फिर इसका उपयोग तब तक खरीदारी करने के लिए किया जाता है जब तक कि यह खर्च न हो जाए।

डेबिट कार्ड का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जैसे नकद निकालना या एटीएम से भुगतान करना, चेक कैशिंग आउटलेट, या यहां तक कि किराना स्टोर भी। वे तब भी उपयोगी होते हैं जब आप यात्रा कर रहे होते हैं और विदेशी एटीएम से पैसे निकालने की आवश्यकता होती है।

 

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है?

क्रेडिट कार्ड आज सभी देशों में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं। वे तीन भागों से बने होते हैं: कार्ड की प्लास्टिक बॉडी, एक चुंबकीय पट्टी जो खाते की जानकारी संग्रहीत करती है, और कार्ड के पीछे एक माइक्रोचिप जो डेटा संग्रहीत करती है।

क्रेडिट कार्ड प्रणाली एक साधारण सिद्धांत पर काम करती है। यदि आपके पास खर्च करने के लिए पैसा है और आप इससे सामान या सेवाएं खरीदना चाहते हैं, तो आप अपना क्रेडिट कार्ड स्वाइप करें और अपनी खरीदारी के लिए साइन इन करें। यह क्रेडिट कार्ड कंपनियों को उन ग्राहकों से भुगतान एकत्र करने में सक्षम बनाता है जिन्होंने अपनी सेवा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। कंपनी के पास यह जानने का कोई अन्य तरीका नहीं है कि इस मामले में प्रत्येक ग्राहक पर कितना पैसा उपलब्ध है और कितना बकाया है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्रेडिट कार्ड के सभी विवरणों को संग्रहीत करने वाले डिवाइस से कितना स्वाइप किया जाता है। इससे क्रेडिट कार्ड कंपनियों के लिए मुश्किल हो जाता है

सरल भासा में बोले तो आपको कुछ खरीदना शोपिंग करना है और आपके पास अकाउंट में पैसे नहीं पैसे की जरुरत है तो आप क्रेडिट कार्ड को जगा पर इस्तेमाल कर सकते है क्योकि क्रेडिट कार्ड आपको कुछ लिमिट तक एक्स्ट्रा पैसा उधर देता है जो डेबिट कार्ड नहीं करता और फिर बाद में आपने जो उधर क्रेडिट कार्ड से लिया है उसे चूका सकते है |

 

डेबिट कार्ड का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

पहले उपभोक्ताओं के हाथ में डेबिट कार्ड आम बात नहीं थी। ज्यादातर लोगों को उनके बारे में तब तक पता नहीं था जब तक उन्होंने ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इनका इस्तेमाल करना शुरू नहीं किया।

प्रौद्योगिकी और भुगतान प्रणालियों के विकास ने डेबिट कार्ड के विकास में सहायता की है। नकद या चेक की तुलना में चोरी और धोखाधड़ी के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा, सुविधा, पहुंच में आसानी और कम लागत सहित कई लाभ हैं।

जब आप किसी स्टोर पर अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो डेबिट कार्ड चिप-एंड-पिन तकनीक या संपर्क रहित भुगतान जैसी विशिष्ट सुरक्षा सुविधाओं के साथ बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान नि जाती है

डेबिट कार्ड एक प्रकार का प्रीपेड कार्ड होता है जिस पर एक निश्चित राशि होती है। पैसे का उपयोग खरीदारी करने और नकद निकालने के लिए किया जाता है। जब आप कार्ड का उपयोग करते हैं, तो खाताधारक एटीएम से नकद या क्रेडिट के रूप में या पिन का उपयोग करके धन की निकासी करता है।

डेबिट कार्ड सस्ते और उपयोग में आसान होते हैं। वे सुविधाजनक भी हैं क्योंकि वे सदस्यों को हर समय अपने फंड तक पहुंच प्रदान करते हैं। हालाँकि, इस प्रकार की भुगतान पद्धति से जुड़े कुछ नुकसान हैं:

- मनी ट्रांसफर शुल्क: यदि आप ऑनलाइन पैसे किसी वॉलेट में ऐड या बैंक में ट्रान्सफर करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपसे प्रत्येक लेनदेन के लिए शुल्क लिया जाएगा। शुल्क आपके बैंक के आधार पर भिन्न होता है और 1% से 3% तक हो सकता है।

- क्रेडिट का अर्थ है कम जोखिम और वही डेबिट कार्ड आसान पहुंच प्रदान करते हैं

 

डेबिट कार्ड का उपयोग करने के क्या नुकसान हैं?

पहले लोगों के पास पैसे जमा करने के लिए बैंक खाते हुआ करते थे। हालांकि, डेबिट कार्ड जैसे कार्ड के विकास के साथ, लोग अब अपने कार्ड का उपयोग एटीएम से नकदी निकालने या खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें बैंक खाता खोलने या बैंकों के साथ काम करने के झंझट से नहीं गुजरना पड़ेगा। हालाँकि, ये डेबिट कार्ड उच्च ब्याज दरों और शुल्क जैसे नुकसान के साथ भी आते हैं।

- कुछ डेबिट कार्ड वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) लेते हैं जबकि अन्य हर बार जब आप अपने कार्ड का उपयोग करते हैं तो शुल्क लेते हैं

- बैंक आमतौर पर आपको दंड के बिना अपने खाते से असीमित निकासी खाते में जितना पैसा है उससे अधिक खर्च करने की अनुमति नहीं देते हैं

- अपना खाता बंद करने से पहले आपको कम से कम 10 कार्यदिवसों तक प्रतीक्षा करनी होगी

- एटीएम का उपयोग करके आप कितनी नकदी निकाल सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है वो बात अलग है की एक बार में आप कितना निकाल सकते है ये हो सकता है सीमा |

 

क्या डेबिट कार्ड का उपयोग करने में कोई जोखिम शामिल है?

डेबिट कार्ड एक ऐसा उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक चेक का उपयोग करके अपने चेकिंग खाते से दूसरे खाते में धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ता और उनके बैंक के बीच सीधा संबंध प्रदान करता है और आमतौर पर नकद अग्रिम शुल्क या ब्याज दरों के अधीन नहीं होता है।

डेबिट कार्ड कुछ लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जैसे कि ऐसे छात्र जिन्हें जल्दी से नकदी की आवश्यकता होती है या जिनके पास बैंकिंग सेवाओं तक सीमित पहुंच होती है। हालांकि, डेबिट कार्ड से जुड़े कुछ जोखिम हैं जिनके बारे में उपयोगकर्ताओं को इस भुगतान पद्धति में स्विच करने से पहले अवगत होना चाहिए।

 

डेबिट कार्ड का उपयोग करने के कुछ और क्या लाभ हैं?

डेबिट कार्ड अपने उपयोगकर्ताओं को कई लाभ प्रदान करते हैं। कुछ सबसे सामान्य लाभों में लेन-देन के लिए कम लागत, अपनी खर्च करने की आदतों को ट्रैक करने का एक तरीका और आपको बजट में मदद करना, और चोरी के खिलाफ अधिक सुरक्षा शामिल है।

कुछ व्यवसाय अपने कर्मचारियों या सदस्यों को नकद के विकल्प के रूप में डेबिट कार्ड भी प्रदान करते हैं।

उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए समान रूप से दी जाने वाली सुविधा के कारण डेबिट कार्ड अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं।

यदि आपके चेकिंग खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है तो क्या खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना संभव है?

यह एक ऐसा प्रश्न है जो क्रेडिट कार्ड के आगमन के बाद से पूछा जाता रहा है। इस प्रश्न का उत्तर हां है। आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और यदि आपके चेकिंग खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आपका कार्ड आपकी खरीदारी के लिए स्वचालित रूप से भुगतान करेगा।

जबकि कुछ लोगों को लगता है कि खाते में पर्याप्त धनराशि के बिना क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना असंभव है, अन्य लोगों को यह अवधारणा तार्किक और सुविधाजनक लगती है। कुछ लोगों को अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना आसान लगता है क्योंकि उन्हें नकद नहीं ले जाना पड़ता है या हर दिन एटीएम की यात्रा नहीं करनी पड़ती है।

 

डेबिट कार्ड से सामान्य खरीदारी क्या है?

कुछ मामलों में, डेबिट कार्ड एक प्रकार का बैंक कार्ड होता है जिसका उपयोग क्रेडिट कार्ड की तरह नकद निकालने या खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है। जब आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपके द्वारा निकाले गए पैसे आपके चेकिंग खाते और व्यक्तिगत जमा खातों से निकलते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको एटीएम से नकदी निकालने और अपने बैंक द्वारा इसे आपके चेकिंग खाते में डालने की प्रतीक्षा करने के झंझट से नहीं गुजरना पड़ेगा।

बहुत से लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उन्हें अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते समय क्या खरीदना चाहिए। उन्हें आश्चर्य हो सकता है कि क्या उन्हें किराने का सामान खरीदना चाहिए या इसके बजाय उन्हें इन खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए। डेबिट कार्ड से की जाने वाली खरीदारी में रेगुलर मेन्यू में ग्रोसरी, गैस और रेस्त्रां में खाना जैसे आइटम शामिल है ।

 

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

यूएस कार्ड बाजार में विभिन्न प्रकार के डेबिट कार्ड हैं। उनमें से कुछ बैंक कार्ड, प्रीपेड कार्ड और उपहार कार्ड हैं।

डेबिट कार्ड के प्रकार:

बैंक कार्ड: ये डेबिट कार्ड बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं और इनका उपयोग कहीं भी किया जा सकता है जो क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्वीकार करते हैं

प्रीपेड कार्ड: इस प्रकार का डेबिट कार्ड एक उपहार कार्ड की तरह होता है जिसे खरीदारी या इन-स्टोर लेनदेन (जैसे, किराने की दुकानों पर) के लिए उपयोग करने के लिए खरीदा या पुनः लोड किया जा सकता है।

उपहार कार्ड: इन उपहार कार्डों का एक निश्चित मूल्य होता है और इन्हें निर्दिष्ट समय सीमा (आमतौर पर 30 दिन) के भीतर केवल एक खरीद के लिए उपयोग किया जा सकता है।

 

कौन सा कार्ड अधिक सुरक्षित है?

कौन सा कार्ड अधिक सुरक्षित है यह सवाल उस समय का है जब क्रेडिट कार्ड का आविष्कार किया गया था। क्रेडिट कार्ड एक सुरक्षित भुगतान विधि है और इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसके विपरीत, डेबिट कार्डों को समान स्तर की सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है और वे अक्सर चोरी हो जाते हैं।

जबकि दोनों में अलग-अलग सुरक्षा विशेषताएं हैं, वे दोनों भुगतान के तरीके हैं जिन्हें हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की तुलना में निम्न स्तर की सुरक्षा प्रस्तुत करते हैं, लेकिन यदि आपको एक का उपयोग करना है, तो अपनी सुरक्षा के लिए सुरक्षित डेबिट कार्ड का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

 

कार्ड के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

कार्डधारक के प्रकार के आधार पर विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड हैं जिन पर खरीदारी करते समय विचार किया जाना चाहिए।

कार्ड के प्रकार:

- डेबिट कार्ड

- क्रेडिट कार्ड

- प्रीपेड कार्ड

- बिजनेस मास्टरकार्ड

- कॉर्पोरेट मास्टरकार्ड

 

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के क्या लाब और जोखिम हैं?

क्रेडिट कार्ड से जुड़े कई अलग-अलग लाभ और जोखिम हैं, लेकिन आपके लिए सर्वोत्तम निर्णय लेने के लिए दोनों के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है।

क्रेडिट कार्ड आपको अपना क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद कर सकते हैं, जो बदले में आपकी अगली कार पर बेहतर ऋण या दरों को सुरक्षित करने में आपकी मदद कर सकता है।

इसके अलावा, कुछ कार्ड पुरस्कार कार्यक्रम या अंक जैसे लाभ प्रदान करते हैं जिन्हें जमा किया जा सकता है और उड़ानों या व्यापारिक वस्तुओं जैसी चीजों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

दूसरी ओर, क्रेडिट कार्ड के उपयोग से जुड़े कई संभावित जोखिम हैं जैसे

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का जोखिम कुछ स्तरों पर होता है। वित्तीय जोखिम से लेकर सामाजिक और प्रतिष्ठित जोखिमों तक।

जोखिम का पहला स्तर वित्तीय जोखिम है। यदि आपके पास अपने खर्च को नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है, तो यह आपको कर्ज में डाल सकता है या सामान्य रूप से आपके वित्त का कुप्रबंधन कर सकता है। यह आपके क्रेडिट स्कोर को भी प्रभावित कर सकता है।

जोखिम का दूसरा स्तर सामाजिक और प्रतिष्ठित जोखिम है जो खराब क्रेडिट स्कोर के साथ आता है। आपको जमींदारों को खोजने, ऋण या बीमा प्राप्त करने में कठिन समय होगा और यह कुछ क्षेत्रों में रोजगार सुरक्षित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है

 

लोग डेबिट कार्ड का उपयोग क्यों करते हैं?

डेबिट कार्ड उन लोगों के लिए अधिक उपयुक्त हैं जो नकदी ले जाने की परेशानी से बचना चाहते हैं। वे उन लोगों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प भी प्रदान करते हैं जो धन प्राप्त करने की परेशानी से परेशान नहीं होना चाहते हैं।

हाल के वर्षों में डेबिट कार्ड का उपयोग उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है, जिसमें कम और कम लोग नकदी का उपयोग कर रहे हैं। लोग डेबिट कार्ड का उपयोग इसलिए करते हैं क्योंकि वे सुविधाजनक, त्वरित और उपयोग में आसान होते हैं। चूंकि डेबिट कार्ड का उपयोग कहीं भी किया जा सकता है, यह उन लोगों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है जो नकदी नहीं रखना चाहते हैं या चोरी होने की चिंता नहीं करते हैं।

- डेबिट कार्ड के नुकसान: यदि किसी व्यक्ति के खाते की शेष राशि शून्य से कम हो जाती है या बैंक अप्रत्याशित रूप से बंद हो जाता है, तो इस व्यक्ति के पास उनके पैसे तक पहुंच नहीं होगी। कुछ बैंक ओवरड्राफ्ट सुरक्षा प्रदान करते हैं जो ऐसा होने से रोकेगा लेकिन कुछ बैंक पर निर्भर नहीं हैं

 

मैं डेबिट कार्ड का उपयोग कैसे करूं?

डेबिट कार्ड का उपयोग नकद के स्थान पर किया जाता है जब आपके पास एक बैंक के साथ एक चेकिंग खाता होता है जो आपको अपने चेकिंग खाते की शेष राशि के साथ डेबिट कार्ड से खरीदारी करने की अनुमति देता है। आप उन्हें एक पारंपरिक क्रेडिट कार्ड की तरह उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सीमित खर्च सीमा और ब्याज मुक्त अवधि के अतिरिक्त लाभों के साथ।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.